You are here: HomeदेशNSG की सदस्यता भारत तोहफे में नहीं मांग रहा है

NSG की सदस्यता भारत तोहफे में नहीं मांग रहा है Featured

Written by  Published in National Friday, 20 January 2017 06:14
Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली : परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता से जुड़े चीन के विवादित बयान पर भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि वह 48 देशों वाले एनएसजी की सदस्यता तोहफे में नहीं बल्कि परमाणु अप्रसार के अपने रिकॉर्ड की वजह से मांग रहा है। चीन ने कहा था कि एनएसजी की सदस्यता ‘विदाई तोहफा’ नहीं हो सकता।

 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘भारत एनएसजी की सदस्यता तोहफे के तौर पर नहीं मांग रहा। भारत अप्रसार के अपने रिकॉर्ड के आधार पर यह मांग रहा है।’ साफ तौर पर पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए स्वरूप ने कहा, ‘बेशक, मैं अन्य आवेदकों की तरफ से नहीं बोल सकता।’ परमाणु अप्रसार को लेकर पाकिस्तान का रिकॉर्ड सवालों के घेरे में रहा है, लेकिन वह भी एनएसजी की सदस्यता की दावेदारी कर रहा है।

 

 

 

इस हफ्ते की शुरूआत में चीन ने निवर्तमान ओबामा प्रशासन की इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी कि भारत को एनएसजी का सदस्य बनाने के प्रयासों में बीजिंग एक ‘पराये’ की तरह पेश आया। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘एनएसजी में भारत के आवेदन के बाबत, एनएसजी में गैर-एनपीटी देशों को प्रवेश मिलने के बाबत, हमने पहले ही अपना रूख साफ कर दिया है, लिहाजा मैं इसे नहीं दोहराऊंगी।’

 

हुआ ने कहा था, ‘मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि एनएसजी की सदस्यता देशों के लिए कोई विदाई तोहफा नहीं बनेगी कि वे एक-दूसरे को देते रहें।’ दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल के बयान पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीनी राजनयिक ने यह टिप्पणी की थी। बिस्वाल ने कहा था कि ‘साफ तौर पर एक पराया है जिसे राजी कराने की जरूरत है और वह चीन है।’ चीन भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में रोड़े अटका रहा है, क्योंकि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत नहीं किया है।

Read 271 times

Leave a comment

  • ergfir nolikz
    ergfir nolikz
    Thursday, 10 January 2019 07:20

    Your place is valueble for me. Thanks!…

  • Troy Lathon
    Troy Lathon
    Friday, 24 August 2018 20:31

    Hello there, You've done an incredible job. I will definitely digg it and personally recommend to my friends. I'm sure they will be benefited from this web site.

  • Lincoln Mismit
    Lincoln Mismit
    Wednesday, 22 August 2018 16:42

    What's up, I would like to subscribe for this blog to obtain most up-to-date updates, therefore where can i do it please assist.

फोटो गैलरी

Contact Us

  • Address: Sareya, Wad No.13  Dist, Gopalganj, Bihar, Pin.no. 841428
  • Mob: +(91) 8987371243
  • Fax: +(91) 9304885545
  • Email:  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
  • Website: http://biharleadindia.com/

About Us

Bihar Lead India is one of the renowned online news portal in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Bihar Lead India’  editor in chief is Mr Brijesh Kumar Singh.